Thursday, October 28, 2010

निवेश सोने मे : गोल्ड ईटीएफ के जरिए..

सोना 20,000 रुपये के स्तर के पार जाने की तैयारी कर रहा है। जाहिर है करीब दो साल पहले करीब 10000 -11000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर सोना खरीदने वालों को बिना ज्यादा मेहनत के ही शानदार रिटर्न मिल चुका है। अब इतने ऊंचे स्तर पर यदि आप एक साथ सोना खरीदने की हिम्मत नहीं कर पा रहे हैं तो आप गोल्ड ईटीएफ में निवेश का रास्ता अपना सकते हैं। हर महीने कुछ यूनिटें खरीदकर आप बिना ज्यादा रिस्क के शानदार निवेश कर सकते हैं।

सोना लगातार तेजी की ओर बढ़ रहा है और यह 20,000 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया है। जबकि दीपावली का त्यौहारी सीजन जब सोने की सबसे ज्यादा खरीद होती है अभी करीब एक महीना दूर है। इससे एक बात साफ हो जाती है कि अब सोने की खरीद केवल गहनों के लिए नहीं हो रही है। निवेश और अच्छा रिटर्न हासिल करने के लिए अब सोने की खरीद बढ़ रही है। वल्र्ड गोल्ड काउंसिल की एक रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल-जून 2010 तिमाही के दौरान सोने की निवेश मांग 6.5 फीसदी बढ़ी, जबकि गहनों के लिए मांग में 2 फीसदी की बढ़ोतरी पिछले साल के मुकाबले रही। सोने में निवेश से मिलने वाला रिटर्न स्टॉक मार्केट को भी टक्कर दे रहा है और इसमें निवेश को ज्यादा सुरक्षित भी माना जाता है। यदि आप भी सोने में निवेश करना चाहते हैं और सोना खरीदने के लिए एक साथ बड़ी रकम नहीं है तो आपके लिए गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) शानदार विकल्प हो सकता है। गोल्ड ईटीएफ शेयरों की तरह की स्टॉक एक्सचेंजों पर कारोबार करते हैं।

हर महीने करें निवेश
हालांकि गोल्ड ईटीएफ में निवेश लगातार बढ़ रहा है फिर भी बहुत सारे निवेशक अब भी ऐसे हैं, जो गोल्ड ईटीएफ के बारे में बेहद कम जानते हैं। वे सीधे सोने में निवेश के बारे में ही बात करते हैं। हकीकत में सोने में निवेश करने के लिए गोल्ड ईटीएफ बेहतर माध्यम हो सकते हैं। गोल्ड ईटीएफ में आप एसआईपी निवेश भी कर सकते हैं। हर महीने कुछ यूनिटें खरीदकर अपने पोर्टफोलियो में जोड़ते जाएं। ये यूनिटें आप किसी कंपनी के शेयरों की तरह ही बाजार से खरीद सकते हैं। बीते कुछ सालों के दौरान इन्होंने अच्छा रिटर्न दिया है। गोल्ड ईटीएफ की आधा और एक ग्राम की यूनिटें आमतौर पर उपलब्ध होती हैं और आप अपनी क्षमता के मुताबिक हर महीने यूनिटें खरीदकर अच्छा निवेश कर सकते हैं।

अच्छा रहा प्रदर्शन
गोल्ड बेंचमार्क ईटीएफ, कोटक गोल्ड ईटीएफ, रिलायंस गोल्ड, रैलीगेयर गोल्ड ईटीएफ, क्वांटम गोल्ड, एसबीआई गोल्ड ईटीएफ और यूटीआई गोल्ड ईटीएफ ने बीते एक साल के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया है। गोल्ड बेंचमार्क और यूटीआई के ईटीएफ 3 साल पुराने हैं। इन दोनों ने 3 साल की अवधि में औसत 20 फीसदी से ज्यादा का मुनाफा पहुंचाया है। अब ये निवेशक खुद तय कर सकते हैं कि उनको यहां निवेश करने से कितना फायदा होगा।

No comments:

Post a Comment