Tuesday, October 26, 2010

ऑक्टोपस पॉल उर्फ़ पॉल बाबा : विश्‍व फुटबॉल कप का भविष्यवक्ता नहीं रहा

दक्षिण अफ्रीका में हुए फुटबॉल विश्व कप के दौरान अपनी सटीक भविष्यवाणी के चलते रातों रात सुर्खियों में आए ऑक्टोपस पॉल उर्फ़ पॉल बाबा की आकस्मिक मौत हो गई है।

जर्मनी के जिस एक्वैरियम में ऑक्टोपस पॉल को रखा गया था वहां के प्रबंधन ने मंगलवार को ऑक्टोपस पॉल की मृत्यु की पुष्टि भी कर दी है। एक्‍वेरियम के मैनेजर स्‍टीफन पॉरवॉल ने कहा, ‘पॉल की सफलता ने उसे विश्‍व कप से अधिक लोकप्रियता दिलाई। उसकी मौत स्‍वाभाविक कारणों से रात में हो गई। हमें इस बात से बेहद संतोष है कि उसने यहां बेहतर जीवन बिताया।’

मैनेजर ने कहा, ‘हम पॉल को अपनी ही जमीन में दफनाने पर विचार कर रहे हैं, जहां एक आधुनिक स्‍मारक बनाया जाएगा।’

जिस एक्वेरियम (ओबरहाउसेन सी लाइफ सेंटर) में पॉल रहता था, वहां का प्रबंधन और कर्मचारी ऑक्टोपस पॉल के निधन से बेहद दुखी हैं। आमतौर पर एक सामान्‍य ऑक्‍टोपस कुछ वर्षों ही जिंदा रहता है ऐसे में पॉल की मौत से किसी को हैरानी नहीं हुई है।

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका में हुए फुटबॉल वर्ल्ड कप में जर्मनी के सभी आठ मैचों के बारे में ऑक्टोपस की भविष्यवाणियां सही निकलीं थीं। बहरहाल पॉल के मृत शरीर को फिलहाल कोल्ड स्टोर में रखा गया है।

कौन है ऑक्टोपस पॉल

पॉल नामक इस ऑक्टोपस ने फुटबॉल विश्‍व कप छह मैचों में सही भविष्यवाणी की थी। अर्जेंटीना और जर्मनी की हार अहम भविष्यवाणी थी। पॉल नाम का यह ऑक्टोपस जर्मनी के सीलाइफ एक्वेरियम में था ।

पाल भले ही मर गया हो, पर वो लोगो को हमेशा याद रहेगा ।

1 comment:

  1. आश्चर्य हुआ जानकर .... की बाबा नहीं रहे ....

    ReplyDelete